6 Ways Social Media Is Beneficial for Businesses

सोशल मीडिया अधिकांश लोगों के लिए दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। कुछ इसे नौकरी के रूप में उपयोग करते हैं, अन्य पलायन के रूप में, लेकिन सामाजिक मंच केवल व्यक्तियों के लिए नहीं हैं। वे व्यवसायों के लिए भी हैं।

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चाहे आप किसी छोटे व्यवसाय का हिस्सा हों या बड़ी कंपनी का, ऑनलाइन उपस्थिति होने से आपके ब्रांड के लिए बहुत कुछ हो सकता है।

आइए कुछ अधिक सार्थक लाभों पर चलते हैं जो सोशल मीडिया आपके व्यवसाय के लिए तालिका में ला सकता है।

1. आप सीधे अपने ग्राहकों को संलग्न कर सकते हैं

एक ब्रांड के रूप में ऑनलाइन उपस्थिति होने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप सीधे अपने दर्शकों से जुड़ सकते हैं।

चाहे लोगों को शिकायत हो, प्रशंसा हो, या बस आप पर चिल्लाना हो, आप वापस चिल्लाने के लिए वहां हैं। इससे पता चलता है कि आपका व्यवसाय वहां है, सक्रिय रूप से अपने ग्राहकों को सुन रहा है।

कुछ कंपनियां एक कदम और आगे जाती हैं और सभी सामाजिक खातों को प्रबंधित करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर में निवेश करती हैं। यह ब्रांड को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत करने की अनुमति देता है जिसका काम वहां होना और पोस्ट करना है।

जब आप ब्रांडों को ऑनलाइन धूम मचाने पर विचार करते हैं, तो वेंडी का ट्विटर अकाउंट दिमाग में आता है। व्यवसाय ट्विटर पर खुद के लिए एक प्रतिष्ठा बनाने में कामयाब रहा है, मेम संस्कृति में शामिल हो रहा है, अन्य ब्रांडों को भुना रहा है, सामान्य रूप से लोग, और कभी-कभी अपने स्वयं के ग्राहक भी। लेकिन यह उनके लिए काम करता है।

यह पता लगाना कि आपके लिए क्या कारगर है और ऑनलाइन माध्यम से अपने ग्राहकों से जुड़ना व्यवसायों के लिए आगे का रास्ता है।

2. ग्राहकों के साथ संचार तत्काल है

सोशल मीडिया आपको अपने ग्राहकों के साथ आसानी से और जल्दी से संवाद करने का एक आउटलेट देता है।

उदाहरण के लिए, एक एयरलाइन व्यवसाय के रूप में, आप यात्रियों को तूफान या बड़ी देरी की चेतावनी दे सकते हैं। या यदि आप एक फास्ट-फूड संयुक्त हैं तो आप मेनू में एक नया जोड़ प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आप एक छोटा व्यवसाय हैं, तो आप ग्राहकों को बता सकते हैं कि क्या आपकी बिक्री शुरू हो रही है, क्या शिपिंग में देरी हो सकती है, कुछ भी और सब कुछ।

आज ज्यादातर लोगों की पहुंच सोशल मीडिया तक है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से न डरें।

3. सीधे ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए आसान पहुँच

सोशल मीडिया ऐप्स ब्रांड और लोगों को टैग करना एक आसान प्रक्रिया बनाते हैं। एक बार वह टैग लग जाने के बाद, कंपनी निश्चित रूप से इसे किसी बिंदु पर देखेगी। ये जानते हुए भी कई ग्राहक इसका इस्तेमाल अपनी परेशानी शेयर करने के लिए करते हैं.

शायद वे सेवा से नाखुश थे या ठगा हुआ महसूस करते थे। उनकी जो भी नाराजगी थी, सोशल मीडिया उनका आउटलेट है। जब आपका ब्रांड ऑनलाइन होता है, तो यह आलोचना को आमंत्रित करता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप सुधार के लिए उक्त आलोचना का उपयोग कर सकते हैं।

हां, ट्रोल पोस्ट और वास्तविक मुद्दों वाले लोगों के बीच टैग्स के माध्यम से जाना थका देने वाला हो सकता है, लेकिन अंत में यह इसके लायक हो सकता है।

4. सोशल मीडिया लागत प्रभावी है

लोग जिन सोशल मीडिया ऐप्स को जानते हैं और उनका सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं, वे मुफ्त में आते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टिकटॉक आदि सभी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

यह देखते हुए, क्यों न इन निःशुल्क टूल का लाभ उठाया जाए जो आपके व्यवसाय को पूरी तरह से निःशुल्क लाभान्वित कर सकते हैं?

यह आपके ब्रांड के लिए मुफ़्त मार्केटिंग है। ठीक है, यानी, जब तक आप किसी ब्रांड मैनेजर को नियुक्त करने या इन प्लेटफार्मों पर विज्ञापन के लिए भुगतान करने का विकल्प नहीं चुनते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो आपको करना है। यह कुछ ऐसा है जिसे आप करना चुन सकते हैं।

यदि आप एक छोटे व्यवसाय हैं जो अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, तो शायद अपनी ऑनलाइन उपस्थिति स्वयं शुरू करना बेहतर होगा क्योंकि आप ही अपने व्यवसाय के बारे में सबसे अधिक जानते हैं।

साथ ही, आप ऑनलाइन अपने पैर जमाने के लिए स्वतंत्र होंगे—आप एक्सप्लोर कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके ब्रांड के लिए क्या काम करता है, ग्राहक आधार सबसे अधिक किससे प्रतिध्वनित होता है, इत्यादि।

इस तथ्य का लाभ उठाएं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बिना एक पैसा दिए आपके व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति का उपयोग करने और स्थापित करने के लिए स्वतंत्र हैं। आप अपने बजट का उपयोग अपने व्यवसाय की किसी अन्य चीज़ के लिए कर सकते हैं।

5. आप एक समुदाय बना सकते हैं

अपने व्यवसाय को ऑनलाइन करने से, आपके पास एक समुदाय बनाने का अवसर होता है—वे लोग जो वास्तव में आपके ब्रांड की परवाह करते हैं और इसे विकसित होते देखना चाहते हैं।

इंस्टाग्राम पर अनगिनत हैशटैग हैं जिनका स्पष्ट उद्देश्य ग्राहकों को अपने प्रिय ब्रांड को एक या दूसरे तरीके से प्रदर्शित करना है।

उदाहरण के लिए, ShowMeYourMumu हैशटैग में ब्रांड से जुड़े 89 हजार से अधिक पोस्ट हैं। इसी तरह, फैशन नोवा प्रशंसकों के लिए जिम्मेदार नोवाबेब हैशटैग के 1.6 मिलियन से अधिक पोस्ट हैं।

अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्राप्त करें और इसके आस-पास एक समुदाय के रूप में देखें और विकसित करें।

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